होम Strategy Politics प्रफुल पटेल ED ऑफिस पहुचे - ED की जांच शुरू

प्रफुल पटेल ED ऑफिस पहुचे – ED की जांच शुरू

प्रफुल पटेल ED ऑफिस पहुचे – ED की जांच शुरू

मुंबई – संवादाता

एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल पटेल पहुंचे ED ऑफिस जहा ED करेगी प्रफुल पटेल से इकबाल मिर्ची से जुड़ी प्रोपर्टी मामले में पूछताछ।

प्रफुल पटेल ने इस मामले में प्रेस के जरिये अपनी बाते रखी थी लेकिन लगातार यह आरोप लगाया जा रहा था कि राजनीति के जरिये प्रफुल पटेल को टारगेट किया जा रहा है इस पर बीजेपी सरकार की तरफ से कई बार खुलासा किया गया कि ED की कारवाई में राज्य सरकार का कोई हस्तकक्षेप नही है।

प्रफुल पटेल को कई सवालों का जवाब देना पड़ सकता है कि इकबाल मिर्ची किस तरह से उनके सम्पर्क ने आया था।

ईडी कुख्यात गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के सहयोगी इकबाल मिर्ची और प्रफुल्ल पटेल के बीच एक कथित लैंड डील को लेकर जांच कर रही है। ईडी का आरोप है कि एनसीपी नेता के परिवार की ओर से प्रमोटेड कंपनी और इकबाल मिर्ची के बीच फाइनैंशल डील हुई थी। ईडी ने इस जमीन डील को लेकर प्रफुल्ल पटेल को समन भेजा था और आज पटेल को पेश होना था,,हालांकि ईडी के मुताबिक 11 बजे आना था,,लेकिन दस बजकर 20 मिनट पर ही प्रफुल्ल पटेल आ गए।

दरअसल ईडी का आरोप है कि इस डील के तहत मिलेनियम डिवेलपर्स को मिर्ची का वर्ली स्थित एक प्‍लॉट दिया गया था। इसी प्लॉट पर मिलेनियम डिवेलपर्स ने 15 मंजिला कमर्शल और रेजिडेंशल इमारत का निर्माण किया है। इसका नाम सीजे हाउस रखा गया है। इसके बाद 2007 में कंपनी ने कथित तौर पर सीजे हाउस में 14 हजार वर्ग फीट के दो फ्लोर मिर्ची की बीवी हाजरा को एक रजिस्‍टर्ड अग्रीमेंट के तहत दे दिए गए।
इकबाल मिर्ची, अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के प्रमुख आरोपी दाऊद इब्राहिम का करीबी सहयोगी था। अगस्त 2013 में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी सहयोगी इकबाल मिर्ची की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी।

ईडी के दावे के मुताबिक, इकबाल मिर्ची की पत्नी हाजरा मेमन ने पटेल के परिवार से एक प्रॉपर्टी डील की थी। ईडी का दावा है कि प्रफुल्ल पटेल द्वारा संचालित फर्म, मिलेनियम डेवलपर्स ने 2007 में मुंबई के सीजे हाउस में दो मंजिलों को ‘जमीन पर इकबाल मिर्ची के लाभकारी हितों’ के लिए हाजरा को ट्रांसफर कर दिया था।

मिर्ची ने अधिकांश प्रॉपर्टी अपनी बीवी और अपने बेटों के नाम खरीदी थी। वर्ली की प्राइम लोकेशन पर उनके कई प्‍लॉट हैं। वर्ली में जिस प्‍लॉट पर 1980 के दशक में मिर्ची का डिस्‍कोथेक ‘फिशरमैंस वार्फ’ बना था वह भी हाजरा के ही नाम था। ईडी को 1999 से 2007 के बीच जमीन के मालिकाना हक वाले कागज भी मिल गए हैं। ईडी के मुताबिक एक दस्‍तावेज में हाजरा और मिलेनियम डिवेलपर्स के बीच इस प्‍लॉट को फिर से डिवेलप करने की हुई डील के सबूत हैं।

उधर, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने अपनी फैमिली और इकबाल मिर्ची के बीच फाइनैंशल डील पर सफाई दी। उन्होंने कहा कि इकबाल मेमन के साथ जिस जमीन की डील को लेकर आरोप लग रहे हैं, वह पूरी तरह कानूनी रूप से हुई थी। उन्होंने जमीन का पूरा इतिहास बताते हुए साफ किया कि किस तरह विवादित जमीन को 1990 में ही बॉम्बे हाई कोर्ट की निगरानी में एक शख्स एम.के. मोहम्मद द्वारा हाजरा इकबाल मेमन को बेचा गया था। उन्होंने कहा कि उसके बाद मेरे पटेल परिवार के कुछ विवाद हुए और इसके बाद इकबाल मेमन के साथ साल 2004 में जमीन को लेकर डील हुई। यह डील रजिस्ट्रार के सामने हुई। सारे दस्तावेज कलेक्टर के सामने रखे गए। अगर इकबाल मेमन दागी था, तो उस वक्त ही प्रशासन इस डील पर रोक लगा देता।

प्रफुल्ल का तर्क ,,

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रफुल्ल पटेल ने जमीन के इतिहास के बारे में बताते हुए कहा था, ‘इस जमीन को माधवराव जीवाजी राव सिंधिया ने 1963 में कुछ लोगों को बेचा था, जिसमें मेरे परिवार के 21 लोग भी शामिल थे। जहां सीजे हाउस है, वह प्लॉट एफ पर बनी है और 1970 में बनी थी। मेरे पिता के देहांत के बाद कुछ पारिवारिक विवाद हुए और जमीन का मुद्दा कोर्ट में चला गया। 1978 से यह बॉम्बे हाई कोर्ट की निगरानी में थी।’

उन्होंने कहा, ‘बिल्डिंग के पीछे कुछ लोगों ने अवैध इमारतें बना ली थीं। दरअसल वे दो रेस्ट्रॉन्ट थे, जिसका अवैध कब्जा था, उसका नाम एम. के. मोहम्मद था। हाई कोर्ट के रिसीवर ने 21 मार्च 1988 को 7 लाख रुपये सेटलमेंट देने को कहा और कोर्ट ऑर्डर के बाद से वह जमीन उसके पास चली गई। 4 अप्रैल 1990 को उसने कोर्ट की निगरानी में यह जमीन हजरा इकबाल मेमन को बेच दी। यह 1990 तक उस जमीन का इतिहास रहा।’

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

29 नवंबर महाराष्ट्र कोरोना की स्तिति…

29 नवंबर महाराष्ट्र कोरोना की स्तिति... राज्य में अब कुल मरीजो की संख्या 18,20,059 हुआ। राज्य...

चिंकी -पिंकी के साथ धमाल करेंगे अभिनेता अभय प्रताप सिंह

चिंकी -पिंकी के साथ धमाल करेंगे अभिनेता अभय प्रताप सिंह मुंबई : टेलीविज़न की दुनिया के मशहूर एक्टर अभय...

शिवसेना नेता संजय राउत ने जमकर बीजेपी को घेरा

शिवसेना नेता संजय राउत ने जमकर बीजेपी पर निशाना साधते हुए कई मुद्दों पर बीजेपी को घेरा। संजय राउत...

लिफ्ट में फंसने से पांच साल के बच्चे की मौत.

लिफ्ट में फंसने से पांच साल के बच्चे की मौत. मुंबई के धारावी इलाके में...

मुंबईकरों के लिए जरूरी सूचना, 2 और तीन दिसंबर को इन इलाकों में नहीं आएगा पानी

मुंबईकरों के लिए जरूरी सूचना, 2 और तीन दिसंबर को इन इलाकों में नहीं आएगा पानी । मुंबई :...