होम News जिला नियोजन समिति की बैठक में अपने क्षेत्र की कई समस्याओं की...

जिला नियोजन समिति की बैठक में अपने क्षेत्र की कई समस्याओं की तरफ अबू आसिम आजमी ने ध्यान दिलाया

जिला नियोजन समिति की बैठक में अपने क्षेत्र की कई समस्याओं की तरफ अबू आसिम आजमी ने ध्यान दिलाया

एसएमएस कंपनी ,प्रदूषण ,डम्पिंग ग्राउंड ,सड़क ,पानी ,स्कूल ,गटर और अस्पताल की खस्ताहालत की तरह ध्यान खिंचा

मुंबई – संवादाता

समाजवादी पार्टी के मानखुर्द-शिवाजी नगर के विधायक अबू आसिम आजमी ने जिला नियोजन समिति की बैठक में अपने क्षेत्र की कई समस्याओं की तरफ ध्यान दिलाया और उन्हें हल करने की मांग की। आजमी ने बताया कि उनके विधानसभा क्षेत्र में एस.एम्.एस. कंपनी से जहरिली गैस बाहर निकलती है उस वजह से इलाके में रहने वाले लोगों की ज़िन्दगी पर असर हो रहा है तथा बिमारियों का सामना करना पड़ता है।

एक सर्वे के अनुसार मुंबई में रहने वाले लोग जहाँ लगभग ६८ साल जीते है वहीँ इस विभाग में रहनेवाले लोगों की औसत आयु मात्र ३९ साल है ऐसे में आजमी ने एसएमएस कंपनी को जल्द से जल्द हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट करने की मांग की। आजमी ने बताया कि उनके विधानसभा क्षेत्र में देवनार डंपिंग ग्राउंड है। इस वजह से पूरे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बीमारियाँ फ़ैल रही है तथा डंपिंग पूरी तरह भर जाने के वजह से डंपिंग का पहाड़ बन गया है। यह बहुत खतरनाक है इसलिए देवनार डंपिंग हटाकर दूसरी जगह भेजने की मांग आजमी ने की।

आजमी ने आगे बताया कि टेंडर निकलने के बावजूद विभाग में शौचालय के काम बहुत धीमी गति से हो रहा है इस वजह से विभाग के लोगों को शौच जाने के लिए बहुत तकलीफ हो रही है महिला वर्ग को बड़ी तकलीफ का सामना करना पड़ता है इसलिए विधानसभा क्षेत्र में जल्द से जल्द शौचालय बनाने के आदेश देने की मांग आजमी ने बैठक में की है।

आजमी ने बताया कि शिवाजीनगर विभाग में बनाए गए शौचालय टैंक शौच का पानी जमा होने की वजह से कमजोर और खतरनाक हो गए है, शौच का खराब पानी बाहर निकलने की वजह से दुर्गंदी और बीमारी फ़ैल रही है इन टंकियों को समय समय पर साफ़ करना जरुरी है जिसे शौच का ख़राब पानी बाहर नहीं आएगा इसलिए विभाग के सभी शौचालय टैंक तुरंत साफ़ करने के लिए संबंधित विभाग को आदेश दिया जाए शिवाजीनगर सिग्नल पर और अहिल्याबाई होलकर मार्ग पर ट्राफिक होने की वजह से समस्या निर्माण हो रही है इसकी तरफ भी आजमी ने ध्यान दिलाया। उन्होंने बताया कि शिवाजीनगर में और दुसरे रास्तों पर ट्राफिक होता है इसलिए ट्राफिक करने वालों पर कारवाई के आदेश देकर ट्राफिक की समस्या को हल की जाए।

विधानसभा क्षेत्र में बड़े पैमाने में नशाखोरी हो रही है और नशा की वजह से विभाग में अपराध बढ़ रहा है और नवजवान नशे के आदि हो रहे है नशे का कारोबार करनेवालों पर कोईभी कारवाई नहीं होती | इस मामले को गंभीरतापूर्वक लेते हुए संबंधित विभाग से नशे के खिलाफ कड़ी करवाई करने की मांग आजमी ने की है। इसके अलावा आजमी ने अपने क्षेत्र में उद्यान की खस्ताहालत,मार्केट की स्थिति स्ट्रीट लाइट ,ड्रेनेज लाइन की तरफ भी ध्यान दिलाया। आजमी ने बताया कि मानखुर्द – शिवाजीनगर विधानसभा क्षेत्र के मनपा स्कुल की इमारतों की खस्ता हालत हो चुकी है इन इमारतों के मरम्मत के लिए आदेश संबंधित विभाग अधिकारीयों को दीए जाए तथा मनपा स्कूलों में आवश्यक शैक्षणिक सुविधाएँ देकर कक्षा १० वी तक स्कुल शुरू किये जाए ,इस तरह की मांग आजमी ने बैठक में की। आजमी ने बैठक में इलाके की स्वच्छ्ता ,साफ -सफाई की बेकार स्थिति की तरफ भी संबंधित विभाग के अधिकारी का ध्यान दिलाया। उन्होंने बताया कि मानखुर्द शिवाजीनगर विभाग में गन्दगी बढ़ रही है इससे बीमारियाँ फ़ैल रही है विभाग में बढ़ रही गंदगी को साफ़ करके निकलने वाले कचरे का सही नियोजन करने की मांग उन्होंने की। बाजीप्रभु देशपांडे मार्ग रोड नं. १ से १० तक १२ इंच की पाइपलाइन ख़राब होने के कारण गन्दा पानी नागरिकों को मिलता है और उस वजह से लोगों को बिमारीयों का सामना करना पड़ता है | इसलिए विभाग में नई पाइपलाइन बिछाने की मांग आजमी ने बैठक में की। इसी तरह नई पाईप लाइन लगाने के आदेश दिए जाने की मांग उन्होंने की। आजमी ने बताया कि डंपिंग ग्राउंड में २०३४ के लिए मंजूर हुए डीपी में आरई -1.1 मनपा स्कुल के लिए आरक्षित है और आरओएस -1.4 खेल के मैदान के लिए आरक्षित है विभाग में स्कुल और मैदान की सक्त जरुरत है इसलिए इस प्लान के मुताबिक आरक्षित जगह पर स्कुल और खेल का मैदान बनाने के आदेश देने की मांग की। आजमी ने बैठक में सड़क ,अस्पताल और सीवर लाइन की तरफ भी ध्यान दिलाया और इनकी स्थिति जल्द से जल्द सुधारने की मांग की। आजमी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के रफी नगर में डिस्पेंसरी ,अस्पताल के लिए प्रस्ताव रखा गया है और उस प्रस्ताव को विकास आराखडा में शामिल भी किया गया है लेकिन उसपर अबतक कोई कारवाई नहीं हुई है। ऐसे में आजमी ने मांग की कि डिस्पेंसरी अस्पताल बनाने के आदेश दिये जाए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

29 नवंबर महाराष्ट्र कोरोना की स्तिति…

29 नवंबर महाराष्ट्र कोरोना की स्तिति... राज्य में अब कुल मरीजो की संख्या 18,20,059 हुआ। राज्य...

चिंकी -पिंकी के साथ धमाल करेंगे अभिनेता अभय प्रताप सिंह

चिंकी -पिंकी के साथ धमाल करेंगे अभिनेता अभय प्रताप सिंह मुंबई : टेलीविज़न की दुनिया के मशहूर एक्टर अभय...

शिवसेना नेता संजय राउत ने जमकर बीजेपी को घेरा

शिवसेना नेता संजय राउत ने जमकर बीजेपी पर निशाना साधते हुए कई मुद्दों पर बीजेपी को घेरा। संजय राउत...

लिफ्ट में फंसने से पांच साल के बच्चे की मौत.

लिफ्ट में फंसने से पांच साल के बच्चे की मौत. मुंबई के धारावी इलाके में...

मुंबईकरों के लिए जरूरी सूचना, 2 और तीन दिसंबर को इन इलाकों में नहीं आएगा पानी

मुंबईकरों के लिए जरूरी सूचना, 2 और तीन दिसंबर को इन इलाकों में नहीं आएगा पानी । मुंबई :...