होम News वाइन शॉप शुरू करे , राज्य का महसूल बढ़ाने के लिए -...

वाइन शॉप शुरू करे , राज्य का महसूल बढ़ाने के लिए – राज ठाकरे

मनसे चीफ राज ठाकरे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक पत्र लिखा है इस पत्र के जरिये राज ठाकरे ने कुछ मुख्य बाते कही है।

35 दिनों से राज्य में उपहार गृह और रेस्टोरेंट और पुरी सेवा पुरि तरह से ठप्प है।

इससे होटल मालिको के साथ -साथ होटल में काम करनेवाले कर्मचारियो को भी रोजगार का धक्का लगा है।आज मुम्बई और अन्य शहरो में होटल एके तरह से लोगो की जरूरत है।

कई छोटे होटल है।, पुरि भांजी बेचनेवाले केंद्र है।जहां एकदम सस्ते दामो में राइसप्लेट मिलते है।इस तरह के होटल्स और खाना बनानेवालो की जरूरत है।इस तरह के छोटे -मोटे तौर पर खाना बनानेवालो की संख्या और होटल्स की संख्या बड़े पैमाने पर है।क्यों कि इन जगहों से सस्ते दरों में खाना खानेवालों की संख्या बहोत ज्यादा है।

कइयों के घर खाना बनानेवाले लोग नही होते है।या पूरा सामान भी खाना बनाने के लिये नही होगा।इन सब का विचार भी सरकार को करना होगा ।

ऐसे में कोरोना बाबत सारे नियमो को मानते हुए सरकार को चाहिए कि, कम से कम होटल्स की ओर से पार्सल सेवा को शूरु करने में कोई हरकत नही होनी चाहिए?लेकिन जो भी शोशल डिस्टेंसिंग के नियम है, उनका यहां पालन होना चाहिए।

इससे राज्य की जो हालत है, उस अर्थ व्यवस्था को कुछ हद तक एक छोटी शुरुवात तो होगी।

इसी क्रम में एक और महत्वपूर्ण बात होगी कि महसूल विभाग में कुछ आवक की शुरुवात होने लगेगी।18 मार्च से राज्य में लॉक -डाउन है।पहले 31 मार्च, फिर 14 अप्रैल और अब 3 मई और न जाने आगे कितने दिन इस तरह की परिस्थिति रहेगी, इसका कोई भी अनुमान अभी नही लगा सकते।ऐसे समय मे कम से कम हम वाइन शॉप शुरू कर , राज्य को बड़े पैमाने पर महसूल कर की आवक शुरू हो जाएगी ,इस बात में कोई दोराय नही।?

वाइन शॉप शुरू करे, इसका मतलब शराब पीनेवालों के बारे में सोचना नही है।बल्कि राज्य को जो आर्थिक व्यवस्था इस समय कम हो रही है।उस पर विचार करना है।क्यों कि यह विषय राज्य के महसूल का है।जो पूरी तरह से इस वक्त तीतर -बितर हक गया है।

आज पेट्रोल पम्प करीब – करीब बन्द है राज्य के जमीन और सबंधित सभी व्यापार भी पूरी तरह से ठप्प है।और शराब पर मिलनेवाले आबकारी शुल्क से राज्य को कम से कम एक दिन में 41.66 करोड़ और महीने में 1250 करोड़ और साल भर का ले तो,15000 करोड़ मिलता था।लेकिन आज पिछले 35 दिनों से लॉकडाउन की स्थिति है, और आगे कितने दिन और रहेगा कुछ कहा नही जा सकता, ऐसे में हम कितना महसूल का नुकसान हो चुका है।और कितने का होनेवाला है।इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

आज पुलिस से लेकर आरोग्य सेवा करनेवाले कई सेवक , नर्सेस ..इन जैसे कई लोगो के पास पीपीई किट नही है।

लोगो को मुफ्त में खाना या अन्य सुविधाओं को मुहैया कराने में राज्य सरकार की पुरी तिजोरी खाली होने की स्थिति में है।सरकारी कर्मचारी को वेतन देने के लिए भी पैसे नही है।इसलिए वाइन शॉप से मिलनेवाले महसूल की राज्य सरकार को बहोत अधिक जरूरत है।

पहले राज्य में शराबबन्दी थी और अब महसूल के लिए उस बन्दी को हटा दे, इस तरह से कोई नही कह रहा है।
क्योंकि लॉकडाउन के पहले शराब की शॉप शुरू ही थी।इसलिए अब किसी भी प्रकार की नैतिकता में न जाते हुए राज्य सरकार को इस बाबत निर्णय लेना चाहिए।

रही बात वाइन शॉप पर जाकर लोगो के शराब लेनेवालों की , तो शोशल डिस्टेंस रखकर वो ले, इस पर कड़क नियम लागू कर सकते है।

इसके अलावा भांजी-तरकारी , फल, दूध , बेकरी और किराना इस तरह की चीजो पर एक के बाद एक कर शुरू करने चाहिए।कुछ जगहों पर है, लेकिन पुरि तरह से नही है।

इस बिमारी का सामना करने के लिए लोग सहयोग करेंगे ही , लेकिन हमें भी लोगो को जीवन जीने के लिए कुछ चीजो को आसान करना होगा।

आज ये सवाल सिर्फ महाराष्ट्रा का ही नही ,तो पूरे देश के अन्य कई राज्यो का भी है।और अन्य राज्यो को भी इस बाबत विचार करना चाहिए।

केंद्र सरकार से मदत आएगी,जब आएगी तब आएगी।वो मदत कितनी आएगी, ये किसी को पता नही है।इसलिए ऐसी परिस्थिति में हम खुद होकर अपनी आर्थिक स्थितियों के बारे में विचार करे और इस तरह के रास्ते के बारे में सोचने के अलावा हमारे पास कोई भी दूसरा रास्ता नही है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

03 दिसंबर – महाराष्ट्र कोरोना अपडेट

03 दिसंबर - महाराष्ट्र कोरोना अपडेट महाराष्ट्र में कोरोना मरीजो की ठीक होनेवालों की संख्या 17 लाख पार।

बांगुर नगर पुलिस ने 3 विदेशी नागरिकों को पकड़ा जिसके पास से लाखों रुपये के कोकीन मिले..

बांगुर नगर पुलिस ने 3 विदेशी नागरिकों को पकड़ा जिसके पास से लाखों रुपये के कोकीन मिले.. मुंबई :...

मसाला किंग MDH कंपनी के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन हो गया …

मसाला किंग MDH कंपनी के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन हो गया ... मसाला किंग के नाम से...

मालेगांव बम धमाके मामले में सभी आरोपियों हाजिर होने का आदेश

मालेगांव बम धमाके मामले में सभी आरोपियों हाजिर होने का आदेश 3 दिसंबर से रोजाना होगी सुनवाई

जी. पी.एल कप- 2020 का गोहका में आयोजन

जी. पी.एल कप- 2020 का गोहका में आयोजन जौनपुर: मछली शहर के गोहका में जी पी एल हैंडरम  कप...