होम News कैसे आसान हुआ उद्धव ठाकरे का सीएम बने रहना - देखे खास...

कैसे आसान हुआ उद्धव ठाकरे का सीएम बने रहना – देखे खास रिपोर्ट

कैसे आसान हुआ उद्धव ठाकरे का सीएम बने रहना – देखे खास रिपोर्ट


मुंबई – संवादाता


 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए राहत की खबर है  चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र की खाली हुई 9 विधान परिषद की सीटों पर 21 मई को चुनाव लेने का फैसला किया है  और इस वजह से उद्धव ठाकरे के 27 मई से पहले विधान परिषद के सदस्य निर्वाचित होने का रास्ता साफ हो गया है।और ठाकरे सीएम की कुर्सी पर बने रह सकेंगे। 

 विधान परिषद की 9 सीटों पर जो चुनाव हो रहे है उसमें 8 सदस्य का कार्यकाल 24 अप्रैल को खत्म हो गाया है और एक जगह 24 अप्रैल से पहले ही खाली है इन खाली जगह पर चुनाव होगा जिसमें एनसीपी और बीजेपी दोनों के 3 सदस्य , कांग्रेस और शिवसेना के एक एक सदस्य  है जिनकी 24 अप्रैल सीट खाली हुई है  और इसी मे से एक पर ठाकरे एम.एल.सी. बन सकेंगे।

शिवसेना नेता संजय राउत ने चुनाव आयोग के फैसले को सुनकर झूम उठे और दावा किया कि महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपना पाँच साल का कार्यकाल पूरा करेंगे । और चुनाव आयोग का फैसला स्वागत पूर्ण है।

बीजेपी ने राज्यपाल के फैसले का स्वागत करते हुए महाविकास आघाड़ी को यह बताने का प्रयास किया कि बिना चुनाव के सीएम या मंत्री बनना मुश्किल है ।

महाराष्ट्र विधान परिषद मेँ मौजूदा संख्याबल के हिसाब से इन नौ सीटों में से शिवसेना की दो , कांग्रेस दो , एनसीपी की झोली में दो और बीजेपी के हिस्से में तीन सीटे आ सकती है। 
महाराष्ट्र की खाली पडी 9 एम.एल.सी. सीटें इस प्रकार है – 
भाजप – 3, राष्ट्रवादी काँग्रेस – 3, काँग्रेस – 2 शिवसेना –1
जो सीटे खाली हुई है उसमें एनसीपी के हेमंत टकले, आनंद ठाकूर और किरण पावसकर है । 
काँग्रेस के  हरिभाऊ राठोड ,  शिवसेना केनीलम गोऱ्हे , चंद्रकांत रघुवंशी ( पहले काँग्रेस मे थे) और बीजेपी के अरुण अडसड , पृथ्वीराज देशमुखस्मिता बाघ शामिल है।
आइये हम आप को बताते है कि विधानसभा मे कोन सी पार्टी की कितनी सीटे है।
बीजेपी– 105, शिवसेना – 56, राष्ट्रवादी काँग्रेस – 54, काँग्रेस – 44, बहुजन विकास आघाडी – 3, समाजवादी पार्टी – 2, एम आय एम – 2, प्रहार जनशक्ती – 2, मनसे – 1, माकप – 1, शेतकरी कामगार पक्ष – 1, स्वाभिमानी पक्ष – 1, राष्ट्रीय समाज पक्ष – 1, जनसुराज्य पक्ष – 1, क्रांतिकारी शेतकरी पक्ष – 1, निर्दलीय– 13 मौजूदा संख्याबल के अनुसार उद्धव ठाकरे को एक सीट पर जितने में किसी भी तरह से कोई मुश्किल नही होगी  उद्धव ठाकरे को राहत मिली है अब ठाकरे  को इस चुनाव के दिन तक इंतजार करना होगा ।

पिछले एक सप्ताह में इस मुद्दे को लेकर महाराष्ट्र में काफी हलचल देखने मिली आज  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और गवर्नर कोश्यारी के बीच मीटिंग भी हुई।  इसके अलावा उद्धव ठाकरे के सेक्रेटरी और शिवसेना के सचिव मिलिंद नार्वेकर ने दो बार , नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे के  ने एक बार गवर्नर  से मुलाकात की। एनसीपी के वरिष्ठ मंत्री जयंत पाटील और कांग्रेस के बालासाहेब थोरात और शिवसेना ने भी चुनाव आयोग को पत्र लिखा। 
महाराष्ट्र में विधान परिषद के लिए कुल सदस्यों की संख्या 78 है। इसमें से 30 सदस्यों को विधानसभा के सदस्य के चुनते हैं। 22 सदस्यों को स्थानीय निकायों की ओर से चुना जाता है। सात सदस्यों को प्रदेश के स्नातक चुनते हैं। सात सदस्यों को प्रदेश के शिक्षक चुनते हैं। बाकी बचे 12 सदस्यों को राज्यपाल शिक्षा, विज्ञान, कला और सामाजिक क्षेत्र में योगदान के आधार पर चुनते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

कोरोना टीकाकरण के लिए महाराष्ट्र में टास्क फ़ोर्स की स्थापना

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा की मौजूदा कोरोना की स्तिति को...

शिवसेना नेता प्रताप सरनाईक के घर और दफ्तर पर ED का छापा

शिवसेना नेता प्रताप सरनाईक के घर और दफ्तर पर ED का छापा मुंबई और ठाणे...

शुभी शर्मा का नया वीडियो सॉन्ग ‘ धीरे धीरे खरच करा ‘ मॉर्निंग स्टार रिकॉर्ड फगुआ भोजपुरी से हुआ रिलीज

दिल्ली : भोजपुरी सिनेमा की सबसे खूबसूरत हेरोइनों में से एक शुभी शर्मा अपने चाहने वालों के लिये एक नया तोहफा...

मुंबई में 31 दिसंबर तक नही खुलेंगें स्कूल

मुंबई में 31 दिसंबर तक नही खुलेंगें स्कूल मुंबई -संवाददाता मुंबई महानगर पालिका ने एक महत्वपूर्ण...

आकांक्षा दुबे के ‘कमर के तिल’ पर फिसल रहा है लोगों का दिल

आकांक्षा दुबे के 'कमर के तिल' पर फिसल रहा है लोगों का दिल दिल्ली : भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री...