होम News प्लास्टिक लाओ मास्क पाओ"अभियान का शुभारंभ

प्लास्टिक लाओ मास्क पाओ”अभियान का शुभारंभ

प्लास्टिक लाओ मास्क पाओ”अभियान का शुभारंभ

मुंबई : महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के मामले और लोगों में मास्क न लगाने की लापरवाही को देखते हुए मध्य रेलवे ने ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे के दिन एक मुहिम की शुरुआत की है. इस मुहिम का नाम रखा गया है प्लास्टिक लाओ मास्क पाओ. इस वर्ष ग्लोबल रीसाइक्लिंग डे की थीम “रीसाइक्लिंग हीरोज ” रखा गया है. मध्य रेलवे के मुताबिक इस अभियान के माध्यम से, मध्य रेल सभी भागीदारों के साथ प्लास्टिक कचरे को एकत्र करने और इसके रिसाइक्लिंग के महत्व पर जागरूकता पैदा करने की उम्मीद करता है.

प्लास्टिक लाओ मास्क पाओ का यह अभियान संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यू एन डी पी) भारत, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (MCGM), हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) और स्त्री मुक्ति संगठन (एसएमएस) के सहयोग से एक महीने के लिये चलाया जायेगा जिसमें मध्य रेलवे के यात्री शामिल हो सकते हैं.

लोगो मे जागरूकता लाने और पर्यावरण को प्रदूषण के संकट से बचाने के लिए यह अभियान, एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है।

मध्य रेलवे ने इस मुहिम में शामिल होने वाले लोगों के लिये मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और दादर रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक के बदले मास्क देने के स्टाल लगाये हैं. यहां से COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए यात्री सभी प्रकार के प्लास्टिक कचरे जैसे पीईटी बोतलें, पॉलिथीन बैग आदि को जमा कर बदले में मास्क पा सकते हैं.

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार
इस वर्ष ग्लोबल रीसाइक्लिंग डे की थीम “रीसाइक्लिंग हीरोज ” है। शहर को स्वच्छ रखना सभी की जिम्मेदारी है। रेलवे द्वारा प्लास्टिक के कचरे को जमा कर लोगो में जागरूकता पहुचाने का प्रयास किया जा रहा है। रेलवे सभी को यह संदेश भी देना चाहता है कि COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए मास्क पहनना महत्वपूर्ण है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Must Read

मध्यमवर्गीय कोरोना मरिजो का सरकारी योजनाओ के तहत मुफ्त इलाज करे – राहुल शेवाले

मध्यमवर्गीय कोरोना मरिजो का सरकारी योजनाओ के तहत मुफ्त इलाज करे सांसद राहुल शेवाले जी ने की मुख्यमंत्री जी...

मजलूम फिलिस्तीनियों के लिए यौमे दुआ करने की अपील

मजलूम फिलिस्तीनियों के लिए यौमे दुआ रजा एकेडमी ने 12 मई को सभी से दुआ करने की अपील की

मुंबई में पिडीयाट्रीक बेड्स बढ़ाने की शुरुवात

तिसरी लहर की आशंका के मद्देनजर बीएमसी ने मुंबई में पिडीयाट्रीक बेड्स बढ़ाने की शुरुवात की है। बीएमसी...

कोरोना की इस महामारी में फुटपाथ पर रहने वाले लोगों का हाल बेहाल है

कोरोना की इस महामारी में फुटपाथ पर रहने वाले लोगों का हाल बेहाल है , इनके पास अनाज का...

बीजेपी सांसद मनोज कोटक द्वारा निशुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर सेवा की शुरुआतइस कार्यक्रम में गायक सोनू निगम विशेष तौर पर मौजूद रहे

बीजेपी सांसद मनोज कोटक द्वारा निशुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर सेवा की शुरुआतइस कार्यक्रम में गायक सोनू निगम विशेष तौर पर मौजूद रहे